HINDI - Best Practices
Title of the Best practice:1
‘हिंदी सीखो’योजना के तहत हम हर दिन नोटिस बोरà¥à¤¡ पर à¤à¤• नठहिंदी शबà¥à¤¦ पà¥à¤°à¤¦à¤°à¥à¤¶à¤¿à¤¤ करते हैं।
- Objectives of thePractice: शबà¥à¤¦ à¤à¤‚डार बढ़ाना, à¤à¤¾à¤·à¤¾ के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ रà¥à¤šà¤¿à¤ªà¥ˆà¤¦à¤¾ करना
- The Context: दà¥à¤µà¤¿à¤¤à¥€à¤¯ à¤à¤¾à¤·à¤¾ के रूप में हिनà¥à¤¦à¥€ पढ़ाते समय à¤à¤¾à¤·à¤¾ अà¤à¤¿à¤µà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ में कठिनाइयाठउतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ होती हैं। इसे हल करने के लिठयह कारà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤® उपयोगी है।
- The Practice: रोज सà¥à¤¬à¤¹ कॉलेज में पà¥à¤°à¤µà¥‡à¤¶ करते समय à¤à¤• नोटिस बोरà¥à¤¡ दिखता है। यह नोटिस बोरà¥à¤¡ सà¤à¥€ छातà¥à¤°à¥‹à¤‚ का धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ आकरà¥à¤·à¤¿à¤¤ करेगा। इसलिठहमने इस कारà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤® को सफल बनाने के लिठà¤à¤• नोटिस बोरà¥à¤¡ चà¥à¤¨à¤¾ है। पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• दिन à¤à¤• छातà¥à¤° या à¤à¤¾à¤·à¤¾ शिकà¥à¤·à¤• तेलà¥à¤—à¥, हिंदी और अंगà¥à¤°à¥‡à¤œà¥€ में à¤à¤• शबà¥à¤¦ लिखता है। बाकी छातà¥à¤° इसे पढ़कर अपनी शबà¥à¤¦à¤¾à¤µà¤²à¥€ बढ़ा सकते हैं।
- Evidence of Success: कॉलेज में हिंदी छातà¥à¤°à¥‹à¤‚ के अलावा अनà¥à¤¯ छातà¥à¤° à¤à¥€ कà¥à¤› हद तक हिंदी à¤à¤¾à¤·à¤¾ को समà¤à¤¨à¥‡ में सफल हà¥à¤ हैं।
- Problems Encountered and Resources Required: हम छातà¥à¤°à¥‹à¤‚ के à¤à¤¾à¤·à¤¾ कौशल में सà¥à¤§à¤¾à¤° करने में सकà¥à¤·à¤® हैं। हम विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ में à¤à¤¾à¤·à¤¾à¤“ं के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ रà¥à¤šà¤¿ विकसित करने में सफल रहे हैं। इस कारà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤® के लिठकेवल à¤à¤• नोटिस बोरà¥à¤¡ की जरूरत है।
Title of the Best practice:2
छातà¥à¤°à¥‹à¤‚में साहितà¥à¤¯ के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ रà¥à¤šà¤¿ बà¥à¤¾à¤¨à¥‡ के लिठहर शनिवार कविता वाचन या कहानी बतलाना और किसी à¤à¤• साहितà¥à¤¯à¤¿à¤• गà¥à¤°à¤‚थ पर चरà¥à¤šà¤¾ करना।
- Objectives of the Practice: छातà¥à¤°à¥‹à¤‚ में साहितà¥à¤¯ के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ रà¥à¤šà¤¿ पैदा करना, अà¤à¤¿à¤µà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ कौशल को विकसित करना, कविता पाठके दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ मनोरंजन और रसासà¥à¤µà¤¾à¤¦à¤¨ लेने में सकà¥à¤·à¤® बनाना।
- The context: दà¥à¤µà¤¿à¤¤à¥€à¤¯ à¤à¤¾à¤·à¤¾ के रूप में हिनà¥à¤¦à¥€ पढ़ाते समय à¤à¤¾à¤·à¤¾ अà¤à¤¿à¤µà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ में कठिनाइयाठउतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ होती हैं। इसे हल करने के लिठयह कारà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤® उपयोगी है।
- The practice: पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• शनिवार को सà¤à¥€ हिनà¥à¤¦à¥€ छातà¥à¤° सेमिनार हॉल में à¤à¤•तà¥à¤°à¤¿à¤¤ होते हैं। à¤à¤• विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¥€ को कहानी या कविता पढ़ने के लिठकहा जाता है। इसके लिठछातà¥à¤° को पहले से ही उचित निरà¥à¤¦à¥‡à¤¶ दिठजाते हैं। इस पà¥à¤°à¤•ार विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ में हिनà¥à¤¦à¥€ के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ रà¥à¤šà¤¿ विकसित की जा सकती है। दूसरे शनिवार को हिंदी के लोकपà¥à¤°à¤¿à¤¯ गà¥à¤°à¤‚थों में से किसी à¤à¤• को लिया जाà¤à¤—ा और उसके कवि का परिचय दिया जाà¤à¤—ा और उसके बाद पाठके सà¥à¤°à¥‹à¤¤ पर चरà¥à¤šà¤¾ होगी। इसके माधà¥à¤¯à¤® से छातà¥à¤° हिंदी साहितà¥à¤¯ को समठसकते हैं।
- Evidence of success: छातà¥à¤°à¥‹à¤‚ मेंसाहितà¥à¤¯ के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ रà¥à¤šà¤¿ पैदा किया गया। मंच पर छातà¥à¤° हिंदी में कविताया कहानी को अà¤à¤¿à¤µà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤•र सका।
- Problems encountered and resources required:à¤à¤¾à¤·à¤¾ समà¤à¤¨à¥‡ में होने वाली कठिनाई दूर हो गई। विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ में हिनà¥à¤¦à¥€ à¤à¤¾à¤·à¤¾ के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ रà¥à¤šà¤¿ विकसित हो सकी। विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¥€ सरल हिंदी à¤à¤¾à¤·à¤¾ बोलने में सकà¥à¤·à¤® हà¥à¤à¥¤ छातà¥à¤°à¥‹à¤‚ को हिंदी साहितà¥à¤¯à¤¿à¤• गà¥à¤°à¤‚थों से परिचय किया गया।